प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को सुबह राजधानी पहुंच रहे हैं। यहां से वे विशेष हेलीकॉप्टर से 11 बजे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मस्थली मोतिहारी पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मंगलवार को चंपारण के ऐतिहासिक गांधी मैदान से सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह अभियान का शंखनाद करेंगे। इसके साथ ही देश को गंदगी से मुक्त कर स्वच्छ बनाने का अभियान भी शुरू हो जाएगा। देश के कोने-कोने से एकत्र हुए बीस हजार से अधिक स्वच्छग्रहियों के ठहरने के लिए यहां का हवाई अड्डा मैदान अत्याधुनिक सुविधाओं सजकर तैयार है। इस परिसर का नाम ‘‘टेन्ट सिटी’ रखा गया है।

चंपारण की धरती पर कदम रखने के बाद प्रधानमंत्री मोदी यहां के गांधी मैदान के निकट बने गांधी उद्यान पहुंचेंगे, जहां वे राष्ट्रपिता की आदम कद प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री निर्धारित मार्ग से सीधे गांधी मैदान स्थित नवनिर्मित अस्थायी किन्तु अत्याधुनिक संसाधनों से सुसज्जित प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ, सांकेतिक) पहुंचेंगे। यहां वे राज्य के सर्वाधिक पिछड़े 13 जिलों के डीएम के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इन जिलाधिकारियों के साथ स्वच्छता अभियान के अलावा जिले के चतुर्दिक विकास पर भी र्चचा करेंगे और उन्हें विशेष रूप से मार्गदर्शित करेंगे।

इन जिलों में मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, बांका, भागलपुर, नवादा, बेगूसराय, शेखपुरा, औरंगाबाद, गया और जमुई शामिल हैं। पूरे देश में 115 जिले इस रूप में चयनित किये गये हैं, जिनके विकास पर केंद्र सरकार विशेष बल दे रही है। बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राधामोहन सिंह, उमा भारती और एसएस अहलुवालिया भी मौजूद रहेंगे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद दिल्ली से प्रधानमंत्री के साथ पटना पहुंच रहे हैं और उन्हीं के साथ मोतिहारी के लिए भी रवाना होंगे। समीक्षा बैठक के बाद प्रधानमंत्री स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करने के साथ-साथ देश में व्यापक पैमाने पर स्वच्छता अभियान की शुरुआत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर रेलवे के मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड के दोहरीकरण और विद्युतीकरण की आधारशिला रखने के साथ-साथ बापूधाम (मोतिहारी) स्टेशन से सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह ट्रेन को भी देश भ्रमण के लिए हरी झंडी दिखायेंगे। वे नव सौंदर्यीकृत बापूधाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और जिला प्रशासन द्वारा तय की गयी कुछ अन्य जनोपयोगी योजनाओं की आधारशिला भी रखी जायेगी।

( एस एन बी )

Leave a Reply