बिहार के दरभंगा ज़िले के गरीब परिवार में जन्मे जमील ने केवल सातवीं तक की पढाई की और जिसके बाद जॉब की तलाश में दिल्ली आ गया और बैग और पर्श बनाने वाले कारखाने में काम करने लगा . कुछ दिन के बाद वह भिवंडी में रिश्तेदार की बिजली के कारखाने में काम करने के लिए मुंबई चले गए।
एक साल बाद उन्हें धारावी झुग्गी बस्तियों में बैग फैक्ट्री में एक अच्छे वेतन वाला नौकरी मिल गया लेकिन यहाँ पे एक सहकर्मी ने उसके 25,000 रुपये ले के भाग गया शाह की साड़ी जमा पूंजी ख़त्म हो गयी . उनके पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वह किसी डांसिंग स्कूल में भर्ती हो सकें. इसलिए उन्हें कई साल तक चौकीदारी करनी पड़ी और फिर अपने आप को प्रसिद्ध कोरियोग्राफर संदीप सोपारकर द्वारा संचालित साल्सा नृत्य कक्षा में खुद को नामांकित किया।

संदीप सोपारकर ने उनके डांस की क़ाबलियत को देखते हुए फीस के तौर पर एक रुपया भी नहीं लिया. लेकिन डांस के जूते बेहद महंगे होते हैं. इनकी शुरुआत ही 10 हज़ार से होती है और इनकी कीमत 2 लाख तक जाती है। फिर भारत में इनका मिलना मुश्किल होता है इसलिए इन्हें कई बड़े डांस गुरु इंग्लैंड से एक साथ ऑर्डर देकर मंगवाते हैं। अब जमील के लिए तो यह संभव नहीं था इसलिए उन्होंने अपने साथ काम करने वाले डांसरों के जूतों को देखकर वैसे ही जूते बनाए और गुरु दक्षिणा के तौर पर उन्हें संदीप सोपारकर को भेंट किया। जूते सबको बेहद पसंद आए और 2007 में वहां से शुरू हुआ डांसिंग जूते बनाने का सिलसिला .

जमील कहते हैं, “बॉलीवुड के फ़िल्मी सितारों में सबसे पहले मैंने डिनो मोरया के लिए जूते बनाए थे। फिर प्रियंका चोपड़ा के लिए फ़िल्म सात खून माफ़ के लिए टैंगो डांस के जूते बनाए। धूम 3 में आमिर खान के लिए टैप डांसिंग शूज़ बनाए। ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा में सेनोरिटा गाने के लिए ऋतिक के लिए सालसा जूते बनाए। “इनके अलावा आलिया भट्ट, काजोल, अजय देवगन, सलमान ख़ान, रणबीर कपूर, कटरीना कैफ, श्रीदेवी जैसे कई सितारों के लिए एक दो जोड़ी नहीं बल्कि 10 जोड़ियां तक बनाई हैं। पहले ये सितारे विदेश से जूते मंगवाते थे और इसके लिए लाखों रुपये खर्च किया करते थे। धूम 3 में कटरीना के लिए लंदन से ढाई लाख के बूट मंगवाए जा रहे थे लेकिन कटरीना ने कहा तो मैंने उन्हें 15 हज़ार में बना कर दे दिए.”
“आजकल भारत और विदेशों में बहुत सारे अवार्ड्स जिनमें सितारों को डांस भी करना पड़ता है। ऐसे में वह मुझसे हल्के जूते बनाने के लिए कहते हैं, जिन्हें पहन कर वह आराम से डांस कर सके। हाल ही में मैंने ऋतिक रोशन के लिए रोमानी चप्पल बनाई थी जिसे वह फ़िल्म मोहनजोदड़ो में इस्तेमाल कर रहे हैं। ऋतिक को ये चप्पल इतनी पसंद आए कि उन्होंने मुझे 25 जोड़ी चप्पल बनाने को कहा। बॉलीवुड के अलावा जमील शाह ये जूते उन लोगों के लिए भी बनाते हैं जिनके पास महंगे जूते खरीदने के पैसे न हों। इनके बनाए जूतों की कीमत 2 हज़ार से लेकर 25 हज़ार तक है, और अब बॉलीवुड और टीवी रियलिटी शो के लिए डांसिंग जूते विदेश से न मंगवाकर जमील शाह से बनवाए जाते हैं और अब तो विदेशों से भी आए लोग भी जमील से ही जूते खरीदते हैं।

Leave a Reply