‌नमस्कार दोस्तो,आजकल की भागती जिंदगी में लोगो को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए भी समय नही है।आज हर दूसरा इंसान कमजोर हाजमे से परेशान है। डायरिया,कब्ज,जलन,गैस जैसी गंभीर बीमारियां लोगो की जिंदगी का हिस्सा बन गयी है।इस पोस्ट में हम बात करने वाले है ऐसे 5 तरीको के बारे में जिसे अपनाकर आप अपने हाजमे को मजबूत कर सकते है और कब्ज,डायरिया जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

1.प्रोबायोटिक्स-

दोस्तो प्रोबायोटिक्स एक प्रकार का बैक्टेरिया है जो कि आंत में पहले से मौजूद होता है ।
प्रोबायोटिक्स का काम भोजन को सूक्ष्म टुकडों में तोड़ना तथा विटामिन, मिनिरल को अवशोषित करना है।प्रोबायोटिक्स की कमी होने पे भोजन अच्छे से पेट मे अवशोषित नही हो पाता है।ये एक कारण हो सकता है आपके खराब हाजमे का।अतः आपको अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स मिलने की जरूरत है।प्रोबायोटिक्स सबसे अच्छा और प्राकृतिक स्त्रोत है दही।आप चाहे तो इसके सप्पलीमेंट भी ले सकते है।

2.टॉक्सिन्स-

आजकल जो भी हम खाते है उसमें बहुत प्रकार के टॉक्सिन्स मिले होते है जो डायरिया और कब्ज का मुख्य कारण है।अपने हाजमे को स्वास्थ्य बनाने के लिए आपको इन टॉक्सिन्स को अपने बॉडी से निकलने की जरूरत है तथा जो भी टॉक्सिक भोजन आप खाते है उसे स्वास्थ्यप्रद अनाजों के साथ बदलने की जरूरत है ताकि टॉक्सिन्स आपके शरीर मे प्रवेश न कर सके।

3.शरीर में पानी की कमी


दोस्तो जैसा कि आप सबको पता होगा हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है । हमारे शरीर मे पानी की कमी होने से कार्य करने की इसकी श्रमता कम हो जाती है।वैसे ही जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारे पेट के अंदर होने वाला पाचन क्रिया भी धीमा हो जाता है जो कि कब्ज की जड़ है। अतः अपने शरीर मे पानी की कमी न होने दे।

◆इस जानकारी को वीडियो के रूप में देखने के लिए यहां क्लिक करे: https://youtu.be/awYvixDrAdE

4.हैड्रोक्लोरिक एसिड (HCL)

अपने सुना होगा पेट मे ज्यादा एसिड हो जाने से जलन होने लगती है।दोस्तो ये धारणा बिल्कुल ही गलत है।पेट मे जलन तब होती है जब HCL की कमी हो जाती है।HCL ही पेट के अन्दर भोजन तरल में परिवर्तित करता है जिसके बाद वो आंत में आगे की पाचन क्रिया के लिए जाती है।HCL की मात्रा में जितनी कमी होती है भोजन उतना धीरे धीरे पचता है जिसके कारण भोजन को देर तक आपके पेट मे रहना पड़ता है। ज़्यादा देर तक पेट मे रहने से उसमे फर्मेंटेशन शुरु हो जाती है जो गैस बनाती है इस कारण आपको पेट मे जलन तथा गैस महसूस होता है।

5.नियमित व्यायाम


आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए इसके कई फायदे है।इस से आपका शरीर तो मजबूत होता ही है आपकी पाचन क्रिया भी तेज़ी से काम करती है।जब आप व्यायाम करते है तो जिस अंग का एक्सरसाइज है उसकी कोशिकाएँ टूटती है तथा उसे फिर से जर्नी के लिए न्यूट्रिएंट चाहिए होते है।इन न्यूट्रिएंट को पूरा करने के शरीर भोजन को जल्दी पचता है।

Ashutosh Kumar
Fitness Facts

Leave a Reply