नमस्कार दोस्तो,आज कल की नवीन रहन-सहन के तरीके के कारण बहुत सारी बीमारियां आपके रोज मर्रा की जिंदगी का हिस्सा हो गयी है।इनमे सबसे कॉमन हो चुकी है भूलने की बीमारी/स्मरण शक्ति का कम हो जाना।आजकल ये बहुत ही कॉमन हो चुकी है तो आज हम जानेंगे कि न्यूट्रिशन, एक्सरसाइजेज और आपके रहन सहन में थोड़ा बदलाव करके आप कैसे अपनी स्मरण शक्ति बढा सकते है?
●अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहते है तो यहां क्लिक करे- https://youtu.be/26o__U-Loas

दोस्तो जब हम स्मरण शक्ति बढ़ाने की बात कर रहे तो सबसे पहले हमें अपने दिमाग को स्वस्थ रखना होगा।
अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के महत्वपूर्ण 5 तरीके इस प्रकार है:

1.दिमाग का व्यायाम- दोस्तो हमारे शरीर की भांति हमारे दिमाग को भी व्यायाम की जरूरत होती है।हमे हफ्ते में एक बार अपने दिमाग को चैलेंजिंग काम देकर उसे अपने नियमित कार्य से हटकर कार्य करवाना चाहिए ताकि दिमाग को एक ही दिनचर्या की आदत न हो जाये।हमे हर कुछ दिनों पर अपने दिमाग को नए और कठिन काम देने चाहिए ताकि दिमाग नए न्यूरॉन्स का निर्माण कर सके।बांये ओर से करे इससे आपका दिमाग तेज चलेगा।


2.शारीरिक व्यायाम-मानसिक व्यायाम की तरह शारीरिक व्यायाम भी आवश्यक है।शारीरिक व्यायाम से आपके दिमाग मे खून ज्यादा तेजी से पहुंचेगा जिससे कि आपका दिमाग ज्यादा तेज़ी से काम करेगा।आपका दिमाग शार्प होगा।


3.नींद-हमारे यहां के लोगो की सबसे बड़ी दिक्कत है कि लोग सोते नही है।न समय पे सोना न समय से उठना।इन सब चीज़ों का आपके दिमाग पे बहुत बुरा असर होता है।स्टडीज में पाया गया है कि 95% लोगो को अपने दिमाग और शरीर के विकास के लिए 7 से 9 घंटे रोज सोना चाहिए।अगर वो ऐसा नही करते तो वो अपने शरीर ओर दिमाग को अस्वस्थ्य होने में मदद कर रहे।

4.स्ट्रेस-दुनियाभर की आधा से ज्यादा बीमारियो की जड़ स्ट्रेस है।स्टडीज में पाया गया है कि क्रोनिक स्ट्रेस(स्ट्रेस का एक प्रकार) दिमाग के सेल्स को हानि पंहुचाती है।स्ट्रेस आपके स्मरण शक्ति को हानि पहुंचता है इसलिए स्ट्रेस को जितना हो सके खुद से दूर रखें।स्ट्रेस न हो इसका सबसे सरल उपाय है कि अपने गोल्स को जरूरत से ज्यादा रीयलिस्टिक रखे और उसे प्राप्त भी करे।


5.न्यूट्रिशन-दोस्तो बहुत सारी रिसर्च में ये पाया गया है कि फैट्स जिससे आपकी इतनी घनिष्ठ दुश्मनी है आपके दिमाग के विकास में वो सबसे अहम किरदार निभाते है।ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सबसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट हैं, आपके दिमाग तथा आपके स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए। ओमेगा-3 आपको मछली,काजू,बादाम,अखरोट इत्यादि में मिलते है।
सैचुरेटेड फैट्स दिमाग के सेल्स को हानि पहुंचते है।अतः आपको इसका सेवन नही करना चाहिए।

Ashutosh Kumar
Fitness Facts

Leave a Reply