इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी दो टेस्ट के लिए बुधवार को भारतीय टीम का ऐलान हुआ। पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को पहली बार टीम में शामिल किया गया। मुरली विजय और कुलदीप यादव को टीम से बाहर कर दिया गया। भारत तीसरा टेस्ट जीतने के बाद भी सीरीज में 1-2 से पीछे है। इंग्लैंड के खिलाफ साउथ हैम्पटन में 30 अगस्त से चौथा टेस्ट होगा। पांचवां टेस्ट ओवल में 7 सितंबर से होना है।

बिहार का युवा क्रिकेटर पृथ्वी शॉ जो कि बिहार के जिला गया के मानपुर गांव के रहने वाले हैं. नौकरी की तलाश में पृथ्वी के पिता पंकज भी अपनी जवानी में मायानगरी (मुंबई) गए थे। मुंबई में बेहतर काम मिलने के बाद पंकज मुंबई के ही होकर रह गए। हालांकि पंकज के पिता अब भी बिहार में रहते हैं।पृथ्वी के दादा जी अशोक गुप्ता आज भी मानपुर के शिवचरण लेन में बालाजी कटपीस नाम के कपड़े की दुकान चलाते हैं।

पृथ्वी शॉ की हालिया फॉर्म को देखते हुए टीम में शामिल किया गया। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ही भारत ने इस साल अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। उसके बाद शॉ को इंडिया-ए टीम में शामिल किया गया। वे आईपीएल में दिल्ली  की ओर से खेलते हैं। 18 साल के इस खिलाड़ी ने 14 प्रथम श्रेणी मैचों में 56.72 की औसत से 1,418 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक हैं।शॉ ने जुलाई में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ 188 रन और अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 136 रन की पारी खेली।

आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम : विराट कोहओली (कप्तान),  अंजिक्य रहाणे , पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, हनुमा विहारी, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर।

 

 

Leave a Reply