बिहार के गौरव  प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के जीवन पर जल्द ही एक फिल्म बनने वाली है. इसकी घोषणा शुक्रवार को पटना में फिल्म की निर्माता प्रीति सिन्हा, सह निर्माता नम्रता सिन्हा और अमोद सिन्हा ने की.

प्रीति ने बताया कि वशिष्ठ नारायण सिंह बिहार के बहुत बड़े गणितज्ञ हैं. वर्तमान में वे मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, मगर वे ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने आंइस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती दी थी. उनके बारे में मशहूर है कि नासा में अपोलो की लॉन्चिंग से पहले जब 31 कंप्यूटर कुछ समय के लिए बंद हो गए तो कंप्यूटर ठीक होने पर उनका और कंप्यूटर्स का कैलकुलेशन एक था.

पटना साइंस कॉलेज में बतौर छात्र ग़लत पढ़ाने पर वह अपने गणित के अध्यापक को टोक देते थे. कॉलेज के प्रिंसिपल को जब पता चला तो उनकी अलग से परीक्षा ली गई जिसमें उन्होंने सारे अकादमिक रिकार्ड तोड़ दिए.

प्रीति सिन्हा ने कहा, “सिंह की बायोपिक को लोगों के सामने आना चाहिए, जिससे लोग उन्हें जान सकें. यही कारण है कि उनकी अनटोल्ड स्टोरी को हम बायोपिक के जरिए पर्दे पर लाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए हमने उनके परिवार से राइट ले लिया है और उनकी बायोपिक को बिहार के ही जाने-माने निर्देशक प्रकाश झा निर्देशित करेंगे.”

सिन्हा ने कहा, “हम इसकी कास्टिंग पर काम कर रहे हैं, जिसकी घोषणा भी हम आर्टिस्ट के कंफर्मेशन के बाद करेंगे. उनकी बायोपिक का निर्माण रील लाइफ इंटरटेनमेंट विनय पिक्चर्स के साथ मिल कर करेगी.”

Leave a Reply