पटना : रेलयात्रियों को जल्द ही जनरल टिकट लेने के लिए काउंटर पर लंबी कतार में खड़े होने से मुक्ति मिलेगी. अब काउंटरों की भीड़ कम करने के लिए रेलवे बोर्ड ने ‘रेल सारथी’ एप लांच किया है जिसका प्रयोग दिल्ली सहित कई स्टेशनों पर चल रहा है. प्रयोग सफल रहा, तो शीघ्र ही पूर्व मध्य रेल के ए-वन व ए श्रेणी के स्टेशनों से मोबाइल द्वारा इस एप के जरिये जनरल टिकट की बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध करा दी

जायेगी. यात्रियों को टिकट बुक कराने को लेकर काउंटरों पर लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने आरक्षण टिकट बुक की सुविधा ऑनलाइन कर दी, लेकिन जनरल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा अभी तक नहीं थी.अब रेलवे बोर्ड ने इसके लिए ‘रेल सारथी’ एप लांच किया है. उम्मीद है कि शीघ्र ही पूर्व मध्य रेल के ए-वन व ए-श्रेणी के स्टेशनों से जनरल टिकट की बुकिंग मोबाइल एप के जरिये करने की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी.

एप डाउनलोड कर लें लाभ

रेल यात्रियों को जनरल टिकट बुक कराने में दिक्कत नहीं हो, इसको लेकर रेलवे बोर्ड के निर्देश पर सेंटर फॉल रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की सहयोग से मोबाइल एप डेवलप किया गया है.

इस एप में आरक्षण टिकट के साथ साथ यूटीएस टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया करायी गयी है. रेल सारथी एप को डाउनलोड करने के बाद यात्रियों को रजिस्ट्रेशन करना होगा, फिर आरक्षण व यूटीएस टिकट बुकिंग की सुविधा मिलने लगेंगी. फिलहाल, क्रिस ने रेल सारथी एप से महानगरों व दर्जनों उप महानगरों के स्टेशन को जोड़ दिया है. इसके बाद पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों को जोड़ा जायेगा.

लगनी है टिकट वेंडिंग मशीन

जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों की काउंटर पर भीड़ नहीं लगे, इसको लेकर रेलवे ने टिकट वेंडिंग मशीन भी लगाने की योजना बनायी थी जो अब तक फाइलों में ही दौड़ रही है. टिकट वेंडिंग मशीन इंस्टॉल होने से रेल यात्रियों को भीड़ से राहत मिलेगी.

प्रयोग के तौर पर ‘रेल सारथी’ एप शुरू कर दिया गया है. प्रयोग सफल रहा, तो पूर्व मध्य रेल में भी एप के जरिये यूटीएस टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी. इसको लेकर प्रक्रिया चल रही है.
– राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

Leave a Reply