राष्ट्रीय सेविका समिति की शाखा

अभी कुछ दिन पहले की ही बात है जब कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संघ को लेकर एक टिप्पणी की थी कि RSS में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी है।

राहुल गांधी ने यह जानबूझकर कहा था कि अनजाने में यह तो पता नहीं, लेकिन उसके बाद से संघ ने जो कार्य शुरू किया है वह अपने आप में अत्यंत ही अनोखा है।

जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में महिलाओं की एक अलग इकाई है जिसे राष्ट्रीय सेविका समिति के नाम से जाता है।यह इकाई महिलाओं की शाखा लगाती है। संघ की शाखा में किए जाने वाले सारे क्रियाकलाप महिला शाखा में भी किए जाते हैं। महिला शाखा की इस इकाई में व्यायाम, योग, प्राणायाम, दंड, समता, जूडो-कराटे,आत्मरक्षा,गीत संगीत इत्यादि हर एक विधा की शिक्षा दी जाती है और उसमें महिलाओं को पारंगत किया जाता है। धर्म और समाज के लिए महिलााएं किस तरीके से अपना अत्यधिक योगदान सकती हैं यह भी संघ की इन शाखाओं में शिक्षा दी जाती है।
लेकिन राहुल गांधी जैसे अबोध नेता को शायद इसके बारे में पता नही था। अब चुकी राहुल गांधी के इस बयान को दिए हुए ज्यादा दिन नहीं हुए हैं और संघ ने महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए अनोखी मुहिम शुरू की है। उसने ज्वाइन RSS के माध्यम से महिलाओं को ऑनलाइन तरीके से शाखा में जोड़ने का मुहिम चला दिया है। जिसमें महिलाएं अपना विवरण भरकर आसानी से संघ की महिला इकाई जिसे राष्ट्रीय सेविका समिति कहा जाता है उससे जुड़ सकती हैं।
व्यक्ति, समाज और राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए लिए संघ का हमेशा ही अद्भुत योगदान रहा है।
परम वैभव पर ले जाने की और भारत को विश्व गुरु बनाने की संघ की मूल विचारधारा और परिकल्पना है।

संघ द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए उठाया गया यह कदम वाकई प्रशंसनीय है।

Leave a Reply