जब कुछ दिन पहले मधुबनी रेलवे स्टेशन पे मधुबनी पेंटिंग से उसके सौंदर्यीकरण का काम हुआ था देश के साथ विदेशो में भी इसकी चर्चा हुई थी . इसे को देखते हुए कई रेलवे स्टेशनो को मधुबनी पेंटिंग से सवारने की कोशिश हुई थी . अब उसी लिस्ट में एक और स्टेशन का नाम जुड़ने जा रहा है .

हिंदुस्तान में छपी खबर के अनुसार बिहार का जमालपुर स्टेशन बहुत जल्द बदला-बदला सा नजर आएगा। पूर्व रेलवे मालदा मंडल ने मॉडल स्टेशन जमालपुर के सौदर्यीकरण का निर्णय लिया है। स्टेशन की दीवारों को मधुबनी पेंटिग से सजाया जाएगा। डीआरएम तनु चंद्रा ने इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह को आवश्यक निर्देश दिया है।

मधुबनी स्टेशन के तर्ज पर किया जाएगा सौंदर्यीकरण: मधुबनी स्टेशन के तर्ज पर जमालपुर स्टेशन के विभिन्न जगहों पर मधुबनी पेंटिग दिखाई देगा। जमालपुर स्टेशन के मुख्य भवन, दीवारें, प्लेटफार्म की दीवारें, फुट ऑवर ब्रिज, टिकट बुकिंग कक्ष की दीवारें, जीआरपी के पीछे दीवारें आदि स्थानों पर अलग-अलग पेंटिग दिखाई देंगे। इनमें राम-सीता का वाटिका में मिलन, स्वयंवर में राम के धुनष तोड़ने, सीता की विदाई, कृष्ण जन्म, माखन चोरी, कालिया मर्दन, समुंद्र मंथन, कृष्ण की रासलीला, दुल्हन की डोली, जीव-जन्तु व पर्यावरण संरक्षण से संबंधित पेंटिग के साथ ही रेल इंजन कारखाना जमालपुर, इरिमी भवन, पूर्व रेलवे डीजल शेड, जिमखाना, जमालपुर गोल्फ क्लब, फिल्टर वार्टर वर्क्स, काली पहाड़ी सहित अन्य पेंटिंग दिखायी देंगे।

इसके लिए स्टेशन प्रशासन मधुबनी के एनजीओ से संपर्क में है। संपर्क होते इस काम को अंजाम देना शुरू कर दिया जायेगा। पता हो कि मधुवनी पेंटिंग की धूम बिहार के मुख्य स्टेशनों पर पहले से है।

गौरतलब हो कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी 14 फरवरी को स्टेशन निरीक्षण के दौरान वीआईपी कक्ष में टंगी पत्थरों की नक्कासी वाली मधुबनी पेंटिंग देखा तो उन्हें बहुत पसंद आया। उन्होंने इसे रेलवे बोर्ड भेजने तक की बात कही। इसके बाद ही डीआरएम तनु चंद्रा ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी से बात कर जमालपुर स्टेशन को मधुबनी पेंटिंग से सजाने का निर्णय लिया।

Leave a Reply